वीडियो: अमेरिका की भारत को फिर धमकी कहा- F16 ख़रीदें वरना तैयार रहें - By Nikhil

भारत और अमेरिका के बीच लगातार तनाव की स्थिति बनती जा रही है| भारत के रूस से एस-400 मिसाइल खरीदने के फैसले के बाद से ही अमेरिका भारत से नाराजगी जता रहा है. अमेरिका की ओर से लगातार भारत को इस सौदे को लेकर धमकी दी जा रही है, अमेरिका की ओर से भारत पर लगातार दवाब बनाने का प्रयास किया जा रहा है. हाल ही में अमेरिका ने इस सौदे के चलते भारत पर प्रतिबंध की धमकी भी दी थी|



इसके बाद अब अमेरिका की ओर से एक बार फिर से भारत को धमकी दी गई है. अमेरिका ने भारत पर प्रतिबंध लगाने की धमकी देते हुए सलाह दी है. अमेरिका ने प्रतिबंधों से बचने के लिए भारत को एफ-16 फाइटर एयरक्राफ्ट खरीदने की गैरजरूरी सलाह दी है.



इस दौरान अमेरिका ने F-16 की खरीद पर CAATSA से छूट की पेशकश इस महीने के शुरुआत में ही की गई थी. इस मामले को लेकर भारत की रक्षामंत्री निर्मला सीतारण और अमेरिका रक्षामंत्री जेम्स मैटिस की मुलाकात एसोसिएशन ऑफ साउथ ईस्ट एशियन नेशन डिफेंस मीटिंग प्लस के दौरान हुई थी.

कहा जा रहा है कि दिसंबर के मध्य में सीतारामन भी रक्षा मंत्री के रूप में अमेरिका की पहली द्विपक्षीय यात्रा करने के लिए तैयार हैं हालाँकि यह स्पष्ट नहीं है कि मैटिस उस बैठक में ट्रम्प प्रशासन का हिस्सा होंगे या नही. मैटिस CAATSA से भारत को छूट देने के लिए शुरू से ही प्रबल समर्थक रहे हैं.




इसके लिए उन्होंने यूएस कांग्रेस में जोरदार बहस भी की थी. आपको बता दें कि पिछले दिनों अमेरिका की और भारत को दी जा रही प्रतिबंध की धमकी पर सेना प्रमुख जनरल बिपिन रावत ने कहा कि भारत अपनी स्वतंत्र नीति पर चलता आया है और वह इसी पर रहेगा.

इतना ही नहीं आर्मी चीफ ने इस दौरान यह भी बताया था कि भारत रूस से कामोव हेलिकॉप्ट और दूसरे हथियार भी लेने का इच्छुक है और भारत रूस से अंतरिक्ष आधारित प्रणाली और तकनीक भी हासिल करेगा. इस मामले में विचार चल रहा है.



इसके लिए उन्होंने यूएस कांग्रेस में जोरदार बहस भी की थी. आपको बता दें कि पिछले दिनों अमेरिका की और भारत को दी जा रही प्रतिबंध की धमकी पर सेना प्रमुख जनरल बिपिन रावत ने कहा कि भारत अपनी स्वतंत्र नीति पर चलता आया है और वह इसी पर रहेगा. इतना ही नहीं आर्मी चीफ ने इस दौरान यह भी बताया था कि भारत रूस से कामोव हेलिकॉप्ट और दूसरे हथियार भी लेने का इच्छुक है और भारत रूस से अंतरिक्ष आधारित प्रणाली और तकनीक भी हासिल करेगा. इस मामले में विचार चल रहा है


Comments

Popular posts from this blog

अखंड रघुवंशी समाज के अध्यक्ष श्री चंद्रशेखर रघुवंशी जी ने बताया .. निखिल रघुवंशी

पेट्रोल-डीजल के दाम, बेरोजगारी से ध्यान भटका रही सरकार, #MeToo पर बोले राज ठाकरे - निखिल रघुवंशी

बॉलीवुड की ये मशहूर अभिनेत्रियां मैकअप के बिना लगती हैं ऐसी, इनकी असली तस्वीरें देखकर चौंक जायेंगे आप...